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Friday, May 28, 2021

राजेन्द्र सेतु: सड़क मार्ग की मरम्मत के लिए रेलवे ने शुरू की तैयारी - Hindustan हिंदी

सिमरिया धाम। एक संवाददाता

राजेन्द्र सेतु के सड़क मार्ग की मरम्मत के लिए केंद्रीय मंत्री सह बेगूसराय सांसद गिरिराज सिंह के द्वारा केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के समक्ष रखी गई मांग का असर अब रंग लाने लगी है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राजेन्द्र सेतु के सड़क मार्ग के सतह की कंक्रीट को काट कर नयी ढलाई के लिए रेल अधिकारी व एक्सपर्ट की टीम राजेन्द्र सेतु पर पहुंच कर सर्वेक्षण कर रहे हैं। एनएचएआई ने सेतु की मरम्मत के लिए रेलवे को 80 करोड़ 87 हजार 640 रुपए का भुगतान करने के बाद अब इसके टेंडर की प्रकिया को लेकर रेल अधिकारी दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि एक सप्ताह से दस दिनों के भीतर टेंडर की प्रकिया समाप्त कर सेतु के सड़क मार्ग की पुरानी ढलाई को काट कर हटाने व नयी ढलाई करने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। अगर सब कुछ ठीक रहा, तो राजेन्द्र सेतु के सड़क मार्ग की मरम्मत जल्द ही शुरू हो जाएगी। मरम्मत के दौरान सेतु के सड़क मार्ग पर छोटे वाहनों के आवागमन में परेशानी नहीं हो इसको लेकर वर्ष 2016 में सेतु के सड़क क्रॉस गार्टर बदलने के दौरान जिस तरह सड़क मार्ग पर वनवे व्यवस्था कर वाहनों को पास कराया जा रहा था, उसी तरह वनवे व्यवस्था से आवागमन होगा। सेतु मरम्मत का कार्य लगभग एक साल में पूरा होगा। इस दौरान सेतु के सड़क मार्ग के नीचे से गुजर रहे 25 हजार वोल्ट के विद्युत तार व ट्रेनों के परिचालन को ध्यान में रखा जाएगा। बताया गया कि निर्माण के दौरान ट्रेनों का परिचालन बाधित नहीं हो इसकी व्यवस्था भी की जाएगी।

मरम्मत के बाद 50 टन क्षमता तक के वाहनों का हो सकेगा परिचालन

राजेन्द्र सेतु के सड़क मार्ग की मरम्मत के बाद इस पर 50 टन क्षमता तक के वाहनों के परिचालन होने की बातें सूत्रों द्वारा बताई गई है। सेतु के निर्माण के समय से ही इस पर 16 टन क्षमता तक के वाहनों का परिचालन की अनुमति मिली थी। सूत्रों के अनुसार राजेन्द्र सेतु के सड़क मार्ग पर मरम्मत के बाद 50 टन वजन तक वाहनों का परिचालन हो सके, इसको लेकर लोड बांटने के लिए सेतु के सड़क मार्ग की सतह में डाईफार्म (लोहा) लगाया जाएगा। उक्त लोहा लग जाने के बाद सेतु के सड़क मार्ग में डबल गार्टर हो जाएगा इससे इसकी मजबूती क्षमता और अधिक बढ़ जाएगी। इसके अलावे सेतु के स्लैब (कंक्रीट) की मोटाई भी लगभग 5 इंच से बढ़ाकर सात इंच तक तथा निर्माण के दौरान मजबूती को देखते हुए सरिया की मात्रा को भी बढ़ाने की बातें कही गई हैं।

राजेन्द्र सेतु के दोनों किनारे लगे गार्टर को और नीचे किया जाएगा

राजेन्द्र सेतु के सड़क मार्ग से भारी वाहनों के आवागमन पर रोक लगाने के लिए सेतु के दोनों किनारे पटना जिले के हाथीदह व बेगूसराय जिले के सिमरिया में रेलवे के द्वारा लगाए गए हाइट गेज (गार्टर) को और नीचे कर स्थाई रूप से पैक किया जाएगा। हाइट गेज को और नीचे हो जाने के बाद सेतु के सड़क मार्ग से केवल बोलेरो, स्कार्पियो इसके समक्ष या इससे छोटे वाहनों का ही आवागमन हो सकेगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इन दिनों सेतु के सड़क मार्ग से धड़ल्ले से पिकअप गाड़ी से बालू की ढुलाई होने पर पिछले दिनों एनएचएआई व रेलवे के अधिकारी ने पटना व बेगूसराय जिला प्रशासन को पत्र देकर इस अविलंब रोक लगाने की मांग की थी, लेकिन इस दिशा में कोई पहल नहीं होने के बाद रेलवे के अधिकारियों ने उक्त निर्णय लिया है।

सिक्सलेन सड़क पुल के बाद भी बरकरार रहेगा राजेन्द्र सेतु का महत्त्व

सिमरिया में गंगानदी पर राजेन्द्र सेतु के समानांतर बन रहे सिमरिया-औटा सिक्सलेन सड़क पुल का निर्माण हो जाने के बाद भी राजेन्द्र सेतु का महत्त्व बरकरार रहेगा। बताया जाता है कि निर्माणाधीन सिक्सलेन सड़क पुल से बेगूसराय के लोगों को केवल पटना साइड आने-जाने में सहूलियत होगी, इस सेतु से होकर जिसे हाथीदह या लखीसराय की ओर जाना होगा उसे औटा तक जाकर वापस लौटना पड़ेगा। ऐसी स्थिति में हाथीदह लखीसराय, मुंगेर या भागलपुर आने-जाने वाले लोगों के लिए राजेन्द्र सेतु सिक्सलेन सड़क पुल के निर्माण के बाद भी इसका अलग महत्त्व रहेगा।

राजेन्द्र सेतु के सड़क मार्ग के दोनों तरफ लगेगी वेट मशीन

राजेन्द्र सेतु के सड़क मार्ग की मरम्मत के दौरान सेतु के दोनों ओर पटना जिले के हाथीदह व बेगूसराय जिले के सिमरिया में वेट मशीन लगाए जाने की बातें बताई गई है। इससे सेतु से होकर गुजरने वाले वाहनों का वजन पता चल सकेगा। सूत्रों ने बताया कि सेतु से होकर भारी वाहन नहीं गुजरे इसको देखते हुए सेतु के दोनों ओर वेट मशीन लगाने की योजना उक्त टेंडर में ही है। वाहनों को सेतु में प्रवेश करने से पूर्व वेट मशीन से भारी वाहनों का पता चल जाएगा और उसे सेतु में प्रवेश पर रोक लगाया जाएगा।

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